कंपनी की जानकारी:

यह वेबसाइट (www.investmarkets.com/international) एक बेलीज निवेश फर्म, आर्विस कैपिटल लिमिटेड द्वारा संचालित है, जो लाइसेंस संख्या 000307/332 के साथ बेलीज के अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा आयोग द्वारा अधिकृत और विनियमित है। आर्विस कैपिटल लिमिटेड यूनिट 203, नंबर 16 कॉर्नर हटसन और आइरे स्ट्रीट्स, ब्लेक बिल्डिंग, बेलीज सिटी, सीए में स्थित है।

 

अरविस कैपिटल लिमिटेड और तौम्पाका लिमिटेड के बीच भुगतान एजेंट समझौते के अनुसार। टूम्पाका लिमिटेड (पंजीकृत पता: क्रेटिनो 45 ए, स्ट्रोवलोस, 2040, निकोसिया, साइप्रस), पंजीकरण संख्या एचई 405187, भुगतान एजेंट के रूप में कार्य कर रहा है जो आर्विस कैपिटल लिमिटेड को भुगतान सेवाएं प्रदान करता है।

 

Arvis Capital Limited और Forex TB Limited कंपनियों के एक ही समूह से संबंधित हैं। विदेशी मुद्रा टीबी लिमिटेड को साइप्रस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन द्वारा सीआईएफ लाइसेंस संख्या 272/15 के साथ विनियमित किया जाता है।

 

जोखिम की चेतावनी:

अंतर के लिए अनुबंध ('सीएफडी') एक जटिल वित्तीय उत्पाद है, जिसमें सट्टा चरित्र होता है, जिसके व्यापार में पूंजी के नुकसान के महत्वपूर्ण जोखिम शामिल होते हैं। ट्रेडिंग सीएफडी, जो एक सीमांत उत्पाद है, के परिणामस्वरूप आपकी पूरी शेष राशि का नुकसान हो सकता है। याद रखें कि सीएफडी में उत्तोलन आपके लाभ और नुकसान दोनों के लिए काम कर सकता है। CFD व्यापारियों के पास अंतर्निहित संपत्ति का कोई अधिकार नहीं है, या उनके पास कोई अधिकार नहीं है। ट्रेडिंग सीएफडी सभी निवेशकों के लिए उपयुक्त नहीं है। पिछला प्रदर्शन भविष्य के परिणामों का एक विश्वसनीय संकेतक नहीं है। भविष्य के पूर्वानुमान भविष्य के प्रदर्शन का एक विश्वसनीय संकेतक नहीं बनाते हैं। व्यापार करने का निर्णय लेने से पहले, आपको अपने निवेश उद्देश्यों, अनुभव के स्तर और जोखिम सहिष्णुता पर सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए। आपको खोने के लिए तैयार होने से अधिक जमा नहीं करना चाहिए। कृपया सुनिश्चित करें कि आप परिकल्पित उत्पाद से जुड़े जोखिम को पूरी तरह से समझते हैं और यदि आवश्यक हो तो स्वतंत्र सलाह लें। कृपया हमारे जोखिम प्रकटीकरण दस्तावेज़ पढ़ें।

 

क्षेत्रीय प्रतिबंध:

Arvis Capital Limited यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा और कुछ अन्य क्षेत्रों जैसे कुछ अन्य न्यायालयों में सेवाएं प्रदान नहीं करता है।

 

Arvis Capital Limited किसी भी वित्तीय उत्पाद के अधिग्रहण, धारण या निपटान के संबंध में सलाह, सिफारिशें या राय जारी नहीं करता है। Arvis Capital Limited एक वित्तीय सलाहकार नहीं है।

COVID-19

कोरोनावायरस वायरस का एक बड़ा परिवार है जो सामान्य सर्दी से लेकर सार्स और एमईआरएस जैसे अधिक गंभीर संक्रमणों तक विभिन्न प्रकार की श्वसन बीमारियों का कारण बनता है। हाल ही में कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन सामने आया है जिसे कोविड-19 नाम दिया गया है।

इन कोरोनावायरसों को जूनोटिक के रूप में जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि वे शुरू में जानवरों से मनुष्यों में प्रेषित होते हैं। इस मामले में यह माना जाता है कि कोविड-19 की उत्पत्ति वुहान चीन के एक लाइव मार्केट में चमगादड़ों से हुई थी। पहला मामला 1 दिसंबर, 2019 को वुहान चीन में दर्ज किया गया था और तब से यह दुनिया भर के 100 से अधिक देशों में फैल गया है।

संक्रमण के सामान्य लक्षणों में श्वसन लक्षण, बुखार, खांसी, सांस की तकलीफ और सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण निमोनिया, गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम, गुर्दे की विफलता और यहां तक कि मृत्यु का कारण बन सकता है। कोविड-19 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए सबसे खतरनाक पाया गया है।

कोरोनावायरस की स्पष्ट स्वास्थ्य चिंताओं के अलावा पहले से ही गंभीर आर्थिक प्रभाव पड़े हैं। कोविड-19 विनिर्माण, वैश्विक बाजारों और पूरी वित्तीय प्रणाली को कैसे प्रभावित कर रहा है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

कोविड-19 और वैश्विक विनिर्माण

चूंकि कोविड-19 चीन में शुरू हुआ था, इसलिए यह वायरस के प्रभावों को महसूस करने वाला पहला देश रहा है। इनमें से एक प्रभाव विनिर्माण पर पड़ा है। वायरस फैलने के बाद कारखानों को कार्यबल में वायरस के प्रसार को रोकने के लिए खुद को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। कुछ मामलों में, कारखाने पर्याप्त श्रमिकों को खोजने में असमर्थ थे।

इस स्थिति के कारण चीन का क्रय प्रबंधक सूचकांक, देश के विनिर्माण की ताकत का आधिकारिक माप, फरवरी में 50 के 50 के मुकाबले 35.7 तक गिर गया। 50 वर्ष से कम आयु की कोई भी चीज विनिर्माण गतिविधियों में संकुचन का संकेत देती है।

चीन दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक है, और यह दुनिया की विनिर्माण क्षमता का लगभग एक तिहाई हिस्सा बनाता है। इसका मतलब है कि चीनी विनिर्माण में गिरावट का पूरी दुनिया में प्रभाव पड़ेगा। इतना ही नहीं, जैसे-जैसे कोविड-19 फैलता जाएगा, अलग-अलग देशों के पास अपने स्वयं के विनिर्माण संघर्ष होंगे।

मार्च 2020 के मध्य तक, चीनी कारखाने कथित तौर पर सामान्य हो रहे हैं, लेकिन साथ ही दक्षिण कोरिया से लेकर इटली से संयुक्त राज्य अमेरिका तक के देशों को अपनी आबादी को संगरोध करने के लिए मजबूर किया जा रहा है, जिससे दुनिया की अधिकांश विनिर्माण क्षमता बंद हो रही है।

बाजार और आपूर्ति श्रृंखला बाधित

विनिर्माण मंदी के सबसे स्पष्ट प्रभावों में से एक वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में रहा है। दुनिया भर में चीनी विनिर्माण धीमा होने के साथ कंपनियों ने अपनी डिलीवरी को प्रभावित किया है। इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं के एक हालिया सर्वेक्षण से पता चला है कि अधिकांश कंपनियों को अब आवश्यक भागों को प्राप्त करने में तीन सप्ताह की देरी का सामना करना पड़ रहा है, और एक छोटी संख्या को छह सप्ताह या उससे अधिक की देरी का हवाला दिया गया है।

ये देरी पूरी आपूर्ति श्रृंखला में प्रवाहित होगी और कई निर्माताओं को विश्वास नहीं है कि चीजें जुलाई तक जल्द से जल्द सामान्य हो जाएंगी, और संभवतः अक्टूबर के अंत तक। सर्वेक्षण में शामिल 25% लोगों ने कहा कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि आपूर्ति श्रृंखला कब सामान्य हो सकती है।

उपभोक्ताओं को जल्द ही इसका असर महसूस होने लगेगा क्योंकि कुछ सामान अनुपलब्ध हो जाएंगे। ऐप्पल ने आईफोन और भागों में संभावित कमी की चेतावनी दी है, और फेसबुक ने पहले से ही अपने ओकुलस रिफ्ट वीआर हेडसेट की कमी शुरू कर दी है। यह केवल उपभोक्ताओं के एक छोटे से उप-समूह को प्रभावित कर सकता है, लेकिन अधिक दूरगामी कमी मंडरा रही है। उदाहरण के लिए, कोका-कोला ने बताया है कि कृत्रिम मिठास के घटकों में देरी से डाइट कोक की कमी हो सकती है।

अन्य वस्तुओं को भी जल्द ही कम आपूर्ति हो सकती है। प्रॉक्टर एंड गैंबल को लें, जो डिटर्जेंट से लेकर टॉयलेट पेपर तक डायपर से टूथपेस्ट और बहुत कुछ उपभोक्ता उत्पादों का उत्पादन करता है। उनके पास चीन में 300 से अधिक आपूर्तिकर्ता हैं जो अपने उत्पादों के लिए 9,000 से अधिक विभिन्न सामग्री प्रदान करते हैं। यह नहीं बताया गया है कि आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों के कारण उन उत्पादों में से कितने की कमी हो सकती है।

ऑटोमोटिव पार्ट्स उद्योग, कंप्यूटर मेमोरी उद्योग और कई अन्य लोगों में अन्य अपेक्षित कमी आएगी। यह उम्मीद की जाती है कि आपूर्ति श्रृंखला व्यवधान अमेरिकी कंपनियों के लगभग तीन चौथाई को प्रभावित करेगा। और जल्द ही शिपिंग और डिलीवरी चुनौतियां आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों को जोड़ सकती हैं, खासकर अगर अधिक देशों को इटली में देखे गए लॉकडाउन को लागू करने के लिए मजबूर किया जाता है।

कोविड-19 का वित्तीय प्रभाव

इस स्तर पर यह कहना असंभव है कि कोविड-19 का कुल वित्तीय और आर्थिक प्रभाव क्या होगा। कम से कम कंपनियों और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में एक चौथाई आय और वृद्धि में कमी देखी जाएगी। अब तक का सबसे स्पष्ट प्रभाव वैश्विक वित्तीय बाजारों में देखी जा रही भारी अस्थिरता रही है, जिसमें लगभग हर प्रमुख वैश्विक शेयर सूचकांक एक भालू बाजार में गिर रहा है। अमेरिका में इसने 11 साल पुराने बुल मार्केट को रोक दिया है, और कुछ शेयरों को अपना आधा मूल्य खोते देखा है।

दुनिया भर में खेल लीग ने खेल को निलंबित कर दिया है, रिसॉर्ट्स, होटल और मनोरंजन क्षेत्र बंद हो रहे हैं, त्योहार रद्द किए जा रहे हैं, स्कूल बंद हो रहे हैं, और व्यवसाय अपने श्रमिकों को घर पर रहने के लिए कह रहे हैं। यह सब फर्मों और वित्तीय बाजारों पर भारी प्रभाव डालेगा, न केवल अभी बल्कि आने वाले महीनों में भी।

अकेले चीन में यह उम्मीद की जाती है कि विकास न केवल धीमा हो जाएगा, बल्कि पहली तिमाही में जीडीपी 8% से अधिक सिकुड़ सकती है। और दुनिया भर में बढ़ते मामलों के साथ यह संभव है कि यह एक वैश्विक मंदी हो सकती है, जो दुनिया भर में हर बड़ी और छोटी अर्थव्यवस्था को नीचे खींच सकती है।

व्यक्तिगत कंपनियां स्पष्ट रूप से अलग-अलग प्रभावित होंगी, लेकिन अधिकांश कंपनियों के लिए कमाई अनुबंध की गारंटी है, और वायरस के कारण मंदी के कारण अच्छी संख्या में कंपनियां व्यवसाय से बाहर जा सकती हैं।

वैश्विक महामारी प्रतिक्रिया

दुनिया भर के देशों में वायरस की प्रतिक्रिया अलग-अलग रही है, और उस अलग-अलग प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप बहुत अलग परिणाम सामने आए हैं। उदाहरण के लिए, हांगकांग और सिंगापुर दोनों कोरोनोवायरस से जल्द प्रभावित हुए थे, लेकिन प्रत्येक में 200 से कम मामले हैं। जापान और दक्षिण कोरिया में स्पाइक्स देखे गए, लेकिन नए मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है और वायरस के प्रसार को उलट दिया है। इन सभी देशों में एक बात समान थी, उन्होंने कोविड-19 के खतरे पर तेजी से प्रतिक्रिया दी और उन्होंने वायरस के प्रसार का मुकाबला करने के लिए अपने निपटान में सभी तत्वों का इस्तेमाल किया।

इसकी तुलना इटली या ईरान से करें। दोनों देशों में सरकार अपनी सीमाओं के भीतर दिखाई देने वाले पहले मामलों से पहले बीमारी के बारे में इनकार करती दिखाई दी। जैसे-जैसे दोनों देशों में लोग बीमार होने लगे, प्रतिक्रिया धीमी थी। किसी भी देश ने ज्यादा टेस्टिंग नहीं की। न ही सामूहिक समारोहों को रोकने के लिए कुछ किया गया, और परिणाम मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है, जिससे दोनों देश अभिभूत हो गए हैं।

अमेरिका में वायरस ने अभी पकड़ बनाना शुरू किया है, लेकिन अब तक प्रतिक्रिया विश्व स्तर पर सबसे खराब में से एक रही है। बहुत कम परीक्षण किए गए हैं, देश के नेता मार्च के दूसरे सप्ताह तक इनकार कर रहे थे, और सामूहिक समारोहों को रोकने के लिए कोई उपाय नहीं किए गए थे। यह बदल सकता है क्योंकि अमेरिका ने 15 मार्च तक सामूहिक समारोहों को समाप्त कर दिया है, और सरकार स्वास्थ्य प्रभाव और वायरस के आर्थिक प्रभाव दोनों का मुकाबला करने के लिए सभी प्रयास कर रही है।

मार्च के मध्य तक, यह स्पष्ट है कि दुनिया भर की सरकारें कोविड-19 को बहुत गंभीरता से ले रही हैं, और नए मामलों की संख्या को कम करने और इस महामारी को जल्द से जल्द समाप्त करने के लिए हर संभव कार्रवाई की जा रही है।

कोविड-19 वित्तीय संकट

बेशक कोविड-19 के स्वास्थ्य संकट और आर्थिक संकट के अलावा दुनिया के बाजारों में वित्तीय संकट भी आया है। यह लगभग हर परिसंपत्ति वर्ग तक फैल गया है क्योंकि नकदी एक बार फिर राजा बन गई है, और हर कोई नकदी जुटाने के लिए सब कुछ बेच रहा है।

इसने वित्तीय बाजारों के लिए कुछ गंभीर प्रभाव पैदा किए हैं क्योंकि स्टॉक खराब हो गए हैं, बॉन्ड प्रतिफल ऐतिहासिक निचले स्तर पर गिर गया है, और यहां तक कि सोने और बिटकॉइन जैसी सुरक्षित हेवन परिसंपत्तियों में भी नकदी जुटाने के लिए बिकवाली देखी गई है। इन सबके नीचे अंतर्निहित डर एक गहरी वैश्विक मंदी का खतरा है, या संभवतः एक वैश्विक मंदी भी है।

2008 के वित्तीय संकट के बाद से बाजार इतने दबाव में नहीं हैं। अमेरिका में डॉव इंडस्ट्रियल्स को 1987 में ब्लैक मंडे के बाद से सबसे खराब सत्र का सामना करना पड़ा। कच्चे तेल को भी भारी नुकसान हो रहा है क्योंकि व्यापारियों को गिरती मांग के बारे में चिंता है और ओपेक और रूस के बीच मूल्य युद्ध के कारण आपूर्ति सबसे खराब समय पर बाजार में आती है। इसने 1991 के खाड़ी युद्ध के बाद से कच्चे तेल में सबसे खराब दैनिक और साप्ताहिक गिरावट देखी।

वित्तीय बाजारों के लिए अच्छी खबर यह है कि बैंक 2008 की तुलना में अब कहीं बेहतर स्थिति में हैं। उनके पास 2008 की तुलना में अब अधिक पूंजी और कहीं अधिक तरलता है।

मुद्रा बाजार भी उतार-चढ़ाव से बच नहीं पाए हैं क्योंकि केंद्रीय बैंकों ने ब्याज दर में कटौती करने और मौद्रिक प्रोत्साहन उपाय प्रदान करने में तेजी दिखाई है। इसने अमेरिकी डॉलर को प्रतिद्वंद्वी मुद्राओं के मुकाबले भारी लाभ बनाते हुए देखा है, सुरक्षित हेवन येन के अपवाद के साथ, जिसने खुद अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में ताकत में भारी उछाल देखा है।

निष्कर्ष में

कोरोनावायरस दिसंबर 2019 में पहली बार दिखाई देने पर बाजारों की उम्मीद से कहीं अधिक हो गया है। उस समय, यह सोचा गया था कि वायरस चीन के लिए एक समस्या पैदा करेगा, लेकिन बाकी दुनिया कुछ अतिरिक्त मौद्रिक प्रोत्साहन के साथ क्षतिपूर्ति करने में सक्षम होगी और वह जीवन सामान्य रूप से चलेगा। दुनिया भर में मार्च की शुरुआत की घटनाएं सामान्य से बहुत दूर रही हैं।

वित्तीय बाजार ठीक हो जाएंगे, और जब वे ऐसा करते हैं तो लाभ शानदार हो सकता है। कोई नहीं जानता कि यह कब हो सकता है, इसलिए सतर्क रहने के लिए भुगतान करना होगा। रिकवरी के संकेतों के लिए व्यक्तिगत शेयरों, क्षेत्रों और परिसंपत्ति वर्गों पर नजर रखें और एक उपयुक्त समय पर कूदने के लिए तैयार रहें।

भुगतान के तरीके
एक और जमा करने के लिए, आपको पहले अपने खाते को सत्यापित करना होगा।
आपकी फ़ाइल अस्वीकृत कर दी गई है. कृपया ग्राहक सहायता से संपर्क करें।
मै समझता/ती हुँ

प्रिय ${UserName},

डेमो खाते के लिए यह क्रिया उपलब्ध नहीं है.
अपने लाइव खाते पर स्विच करें, धन जोड़ें और व्यापार शुरू करें।

अपने खाते को निधि दें

यह अनुभाग केवल ग्राहकों के लिए खुला है, कृपया लॉग इन करें या साइन अप करें