कंपनी की जानकारी:

यह वेबसाइट (www.investmarkets.com/international) एक बेलीज निवेश फर्म, आर्विस कैपिटल लिमिटेड द्वारा संचालित है, जो लाइसेंस संख्या 000307/332 के साथ बेलीज के अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा आयोग द्वारा अधिकृत और विनियमित है। आर्विस कैपिटल लिमिटेड यूनिट 203, नंबर 16 कॉर्नर हटसन और आइरे स्ट्रीट्स, ब्लेक बिल्डिंग, बेलीज सिटी, सीए में स्थित है।

 

अरविस कैपिटल लिमिटेड और तौम्पाका लिमिटेड के बीच भुगतान एजेंट समझौते के अनुसार। टूम्पाका लिमिटेड (पंजीकृत पता: क्रेटिनो 45 ए, स्ट्रोवलोस, 2040, निकोसिया, साइप्रस), पंजीकरण संख्या एचई 405187, भुगतान एजेंट के रूप में कार्य कर रहा है जो आर्विस कैपिटल लिमिटेड को भुगतान सेवाएं प्रदान करता है।

 

Arvis Capital Limited और Forex TB Limited कंपनियों के एक ही समूह से संबंधित हैं। विदेशी मुद्रा टीबी लिमिटेड को साइप्रस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन द्वारा सीआईएफ लाइसेंस संख्या 272/15 के साथ विनियमित किया जाता है।

 

जोखिम की चेतावनी:

अंतर के लिए अनुबंध ('सीएफडी') एक जटिल वित्तीय उत्पाद है, जिसमें सट्टा चरित्र होता है, जिसके व्यापार में पूंजी के नुकसान के महत्वपूर्ण जोखिम शामिल होते हैं। ट्रेडिंग सीएफडी, जो एक सीमांत उत्पाद है, के परिणामस्वरूप आपकी पूरी शेष राशि का नुकसान हो सकता है। याद रखें कि सीएफडी में उत्तोलन आपके लाभ और नुकसान दोनों के लिए काम कर सकता है। CFD व्यापारियों के पास अंतर्निहित संपत्ति का कोई अधिकार नहीं है, या उनके पास कोई अधिकार नहीं है। ट्रेडिंग सीएफडी सभी निवेशकों के लिए उपयुक्त नहीं है। पिछला प्रदर्शन भविष्य के परिणामों का एक विश्वसनीय संकेतक नहीं है। भविष्य के पूर्वानुमान भविष्य के प्रदर्शन का एक विश्वसनीय संकेतक नहीं बनाते हैं। व्यापार करने का निर्णय लेने से पहले, आपको अपने निवेश उद्देश्यों, अनुभव के स्तर और जोखिम सहिष्णुता पर सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए। आपको खोने के लिए तैयार होने से अधिक जमा नहीं करना चाहिए। कृपया सुनिश्चित करें कि आप परिकल्पित उत्पाद से जुड़े जोखिम को पूरी तरह से समझते हैं और यदि आवश्यक हो तो स्वतंत्र सलाह लें। कृपया हमारे जोखिम प्रकटीकरण दस्तावेज़ पढ़ें।

 

क्षेत्रीय प्रतिबंध:

Arvis Capital Limited यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा और कुछ अन्य क्षेत्रों जैसे कुछ अन्य न्यायालयों में सेवाएं प्रदान नहीं करता है।

 

Arvis Capital Limited किसी भी वित्तीय उत्पाद के अधिग्रहण, धारण या निपटान के संबंध में सलाह, सिफारिशें या राय जारी नहीं करता है। Arvis Capital Limited एक वित्तीय सलाहकार नहीं है।

CFD-शब्दावली

InvestMarkets से उपलब्ध ट्रेडिंग CFD से जुड़ी कुछ सबसे आम शब्दावली का अन्वेषण करें।

खाता

सभी लेन-देन का रिकॉर्ड।

खाता शेष

किसी खाते में जमा धनराशि ।

समालोचना

एक मुद्रा को बाजार की मांग के जवाब में मूल्य बढ़ने पर सराहना करने के लिए कहा जाता है; यह एक संपत्ति के मूल्य में वृद्धि के लिए खड़ा है।

अंतरपणन

किसी उपकरण की खरीद या बिक्री करके विभिन्न बाजारों में काउंटरवेलिंग कीमतों का लाभ उठाना, और साथ ही साथ छोटे मूल्य अंतर से लाभ के लिए संबंधित बाजार में समान और विपरीत स्थिति लेना।

पूछें / प्रस्ताव

वह मूल्य, या दर, जिस पर एक इच्छुक विक्रेता बेचने के लिए तैयार है।

Ausie

ऑस्ट्रेलियाई डॉलर।

बैक ऑफिस

वित्तीय लेनदेन के निपटान से संबंधित विभाग और प्रक्रियाएं (यानी ट्रेडों की लिखित पुष्टि और निपटान, रिकॉर्ड रखना)।

भुगतान संतुलन

किसी देश के निवासियों के बीच शेष विश्व के साथ विशेष अवधि में सभी आर्थिक लेन-देन का अभिलेख। भुगतान संतुलन अंतरराष्ट्रीय लेनदेन को ट्रैक करता है, जिसमें माल, सेवाएं और पूंजी प्रवाह शामिल हैं।

व्यापार संतुलन

किसी देश के निर्यात का मूल्य उसके आयात को कम करता है।

बार चार्ट

एक तकनीकी विश्लेषण उपकरण। चार्ट चार महत्वपूर्ण बिंदुओं का प्रतिनिधित्व करता है: एक वित्तीय साधन की उच्च और निम्न कीमतें, जो ऊर्ध्वाधर पट्टी बनाती हैं, उद्घाटन मूल्य, जिसे बार के बाईं ओर थोड़ी क्षैतिज रेखा के साथ चिह्नित किया जाता है, और समापन मूल्य, जिसे बार के दाईं ओर थोड़ी क्षैतिज रेखा के साथ चिह्नित किया जाता है।

आधार मुद्रा

वह मुद्रा जिसमें एक निवेशक या जारीकर्ता अपने खातों की पुस्तक बनाए रखता है; वह मुद्रा जिसके विरुद्ध अन्य मुद्राओं को उद्धृत किया जाता है । विदेशी मुद्रा बाजार में, अमेरिकी डॉलर को आम तौर पर उद्धरणों के लिए 'आधार' मुद्रा माना जाता है, जिसका अर्थ है कि उद्धरण जोड़ी में उद्धृत अन्य मुद्रा के प्रति $ 1 अमरीकी डालर की इकाई के रूप में व्यक्त किए जाते हैं।

आधार बिंदु

एक प्रतिशत का सौवां हिस्सा।

भालू

एक निवेशक जो मानता है कि कीमतों और या बाजार में गिरावट आएगी।

भालू बाजार

व्यापक निराशावाद के साथ कीमतों में गिरावट की लंबी अवधि से प्रतिष्ठित बाजार।

बोली

वह कीमत जिस पर एक खरीदार खरीदने के लिए तैयार है; एक मुद्रा के लिए दी जाने वाली कीमत।

बेड़्

बांड पूंजी जुटाने के लिए उधारकर्ता द्वारा जारी किए जाने वाले व्यापार योग्य साधन (ऋण प्रतिभूतियां) हैं। वे या तो निश्चित या अस्थायी ब्याज का भुगतान करते हैं, जिसे कूपन के रूप में जाना जाता है। जैसे-जैसे ब्याज दरें गिरती हैं, बॉन्ड की कीमतें बढ़ती हैं और इसके विपरीत।

दलाल

एक व्यक्ति, या फर्म, जो एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है, खरीदारों और विक्रेताओं को आमतौर पर शुल्क या कमीशन के लिए एक साथ रखता है। इसके विपरीत, एक 'डीलर' पूंजी करता है और एक स्थिति का एक पक्ष लेता है, इस उम्मीद में कि किसी अन्य पार्टी के साथ बाद के व्यापार में स्थिति को बंद करके स्प्रेड (लाभ) अर्जित किया जा सके।

बुबा

डॉयचे बुंडेसबैंक जर्मनी के संघीय गणराज्य का केंद्रीय बैंक है।

साँड

एक निवेशक जो मानता है कि कीमतें और या बाजार बढ़ेगा।

बुल मार्केट

बढ़ती कीमतों की लंबी अवधि (भालू बाजार के विपरीत) से प्रतिष्ठित बाजार।

कैंडलस्टिक चार्ट

एक चार्ट जो दिन के लिए ट्रेडिंग रेंज के साथ-साथ उद्घाटन और बंद मूल्य को इंगित करता है। यदि खुली कीमत करीबी कीमत से अधिक है, तो खुली और बंद कीमत के बीच आयत छायांकित है। यदि करीबी कीमत खुली कीमत से अधिक है, तो चार्ट का वह क्षेत्र छायांकित नहीं है।

केंद्रीय बैंक

एक सरकारी या अर्ध-सरकारी संगठन जो किसी देश की मौद्रिक नीति का प्रबंधन करता है, एक राष्ट्र की मुद्रा को प्रिंट करता है। उदाहरण के लिए, अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व है, अन्य में ईसीबी, बीओई, बीओजे शामिल हैं।

चार्टिस्ट

एक व्यक्ति जो रुझानों की पहचान करने और भविष्य के आंदोलनों की भविष्यवाणी करने के लिए चार्ट, ग्राफ और ऐतिहासिक डेटा का विश्लेषण करता है। इसे तकनीकी व्यापारी के रूप में भी जाना जाता है।

समाशोधन

व्यापार निपटाने की प्रक्रिया ।

बंद स्थिति

विदेशी मुद्राओं में एक्सपोजर जो अब मौजूद नहीं हैं। किसी स्थिति को बंद करने की प्रक्रिया खुली स्थिति की समान मात्रा को ऑफसेट करने के लिए एक निश्चित मात्रा में मुद्रा बेचना या खरीदना है। दूसरे शब्दों में, यह स्थिति को 'वर्गीकृत' करेगा।

आयोग

ब्रोकर द्वारा लिया जाने वाला लेन-देन शुल्क ।

पुष्टीकरण

किसी लेन-देन के समकक्षों द्वारा आदान-प्रदान किया गया दस्तावेज जो उक्त लेन-देन की शर्तों की पुष्टि करता हो ।

ठेका

व्यापार की मानक इकाई।

काउंटर पार्टी

प्रतिभागी, या तो एक बैंक या ग्राहक, जिसके साथ वित्तीय लेनदेन किया जाता है।

क्रॉस रेट

दो मुद्राओं के बीच की विनिमय दर । क्रॉस रेट को उस देश में गैर-मानक कहा जाता है जहां मुद्रा जोड़ी उद्धृत की जाती है। उदाहरण के लिए: संयुक्त राज्य अमेरिका में, GBP / CHF उद्धरण को क्रॉस रेट माना जाएगा, जबकि यूके या स्विट्जरलैंड में यह कारोबार किए गए प्राथमिक मुद्रा जोड़े में से एक होगा।

मुद्रा

सरकार या केंद्रीय बैंक द्वारा जारी किया गया कोई भी प्रकार का धन।

मुद्रा जोड़ी

दो मुद्राएं जो विदेशी मुद्रा दर बनाती हैं। उदाहरण के लिए: EUR / USD, GBP / JPY आदि।

मुद्रा जोखिम

विनिमय दरों में प्रतिकूल परिवर्तन के परिणामस्वरूप हानि होने का जोखिम ।

दिन का व्यापार

एक ही ट्रेडिंग सत्र के भीतर एक ही स्थिति या स्थिति को खोलना और बंद करना।

व्यापारी

एक व्यक्ति या फर्म जो किसी लेन-देन के लिए प्रिंसिपल या समकक्ष के रूप में कार्य करता है। प्रिंसिपल एक स्थिति का एक पक्ष लेते हैं, इस उम्मीद में कि किसी अन्य पार्टी के साथ बाद के व्यापार में स्थिति को बंद करके प्रसार (लाभ) अर्जित किया जा सके। इसके विपरीत, एक ब्रोकर एक व्यक्ति या फर्म है जो एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है, शुल्क या कमीशन के लिए खरीदारों और विक्रेताओं को एक साथ रखता है।

घाटा

व्यापार या भुगतान का एक नकारात्मक संतुलन।

वितरण

ऐसा लेन-देन जिसमें दोनों पक्ष कारोबार की गई मुद्राओं का कब्जा हस्तांतरित करते हों ।

जमा

उधार लेना और नकदी उधार देना। जिस दर पर पैसा उधार लिया जाता है / उधार दिया जाता है, उसे जमा दर (या डेपो दर) के रूप में जाना जाता है। जमा प्रमाणपत्र (सीडी) भी व्यापार योग्य उपकरण हैं।

अवमूल्यन

बाजार की शक्तियों के कारण मुद्रा के मूल्य में गिरावट ।

संजात

एक अनुबंध जो किसी संबंधित या अंतर्निहित सुरक्षा, भविष्य या किसी अन्य भौतिक साधन के मूल्य आंदोलनों के संबंध में मूल्य में परिवर्तन करता है। एक विकल्प सबसे आम व्युत्पन्न साधन है।

अवमूल्यन

मुद्रा की कीमत का जानबूझकर नीचे की ओर समायोजन, आम तौर पर आधिकारिक घोषणा द्वारा।

ECB - यूरोपीय केंद्रीय बैंक

यूरोपीय मौद्रिक संघ के लिए केंद्रीय बैंक।

दिन का अंत (मार्क-टू-मार्केट)

व्यापारी दो तरीकों से अपनी स्थिति के लिए जिम्मेदार हैं: उपार्जन या मार्क-टू-मार्केट। एक उपार्जन प्रणाली केवल नकदी प्रवाह के लिए जिम्मेदार होती है, इसलिए, यह केवल प्राप्त होने पर लाभ या हानि दिखाती है। मार्क-टू-मार्केट विधि समापन बाजार दरों या पुनर्मूल्यांकन दरों का उपयोग करके प्रत्येक कार्य दिवस के अंत में व्यापारी की पुस्तक को महत्व देती है। कोई भी लाभ या हानि बुक की जाती है और व्यापारी अगले दिन शुद्ध स्थिति के साथ शुरू करेगा।

यूरो

यूरोपीय मुद्रा संघ (EMU) की मुद्रा जिसने यूरोपीय मुद्रा इकाई (ECU) को प्रतिस्थापित किया।

निष्पादन दिनांक

वह दिनांक जिस पर व्यापार होता है।

फेड - फेडरल रिजर्व

संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए केंद्रीय बैंक।

निश्चित विनिमय दर (प्रतिनिधि दर)

एक या अधिक मुद्राओं के लिए मौद्रिक प्राधिकारियों द्वारा निर्धारित एक आधिकारिक विनिमय दर । व्यवहार में, यहां तक कि निश्चित विनिमय दरें निश्चित ऊपरी और निचले बैंड के बीच उतार-चढ़ाव करती हैं, जिससे हस्तक्षेप होता है।

फ्लैट (स्क्वायर, संतुलित)

न तो लंबा और न ही छोटा होना सपाट या चौकोर होने के समान है। यदि किसी के पास कोई पद नहीं है या सभी पद एक-दूसरे को रद्द कर देते हैं तो उसके पास एक फ्लैट बुक होगी।

एफओएमसी - संघीय खुला बाजार समिति

फेडरल रिजर्व मौद्रिक समिति।

विदेशी मुद्रा - विदेशी मुद्रा

एक मुद्रा की एक साथ खरीद और दूसरे को ओवर-द-काउंटर बाजार में बेचना। अधिकांश प्रमुख विदेशी मुद्रा अमेरिकी डॉलर के खिलाफ उद्धृत की जाती है।

आगे

विदेशी मुद्रा अनुबंध के लिए पूर्व-निर्दिष्ट विनिमय दर किसी सहमत भविष्य की तारीख पर निपटान करती है, जो शामिल दो मुद्राओं के बीच ब्याज दर अंतर पर आधारित होती है।

फॉरवर्ड पॉइंट्स

फॉरवर्ड मूल्य की गणना करने के लिए वर्तमान विनिमय दर से जोड़े या घटाए गए पिप्स।

एफआरए - वायदा दर समझौते

एफआरए ऐसे लेनदेन हैं जो भविष्य में एक विशिष्ट समय अवधि में एक निर्दिष्ट ब्याज दर पर उधार लेने या उधार देने की अनुमति देते हैं।

फ्रंट और बैक ऑफिस

सामने के कार्यालय में आमतौर पर ट्रेडिंग रूम और अन्य मुख्य व्यावसायिक गतिविधियां शामिल होती हैं।

मौलिक विश्लेषण

वित्तीय बाजार में भविष्य के आंदोलनों को निर्धारित करने के उद्देश्य से आर्थिक और राजनीतिक जानकारी का विश्लेषण।

वायदा अनुबंध

भविष्य की तारीख पर एक निर्धारित मूल्य पर किसी वस्तु या साधन का आदान-प्रदान करने का दायित्व। "भविष्य" और "फॉरवर्ड" के बीच प्राथमिक अंतर यह है कि वायदा आमतौर पर एक एक्सचेंज (एक्सचेंज-ट्रेडेड संपर्क - ईटीसी) बनाम फॉरवर्ड पर कारोबार किया जाता है, जिसे ओवर द काउंटर (ओटीसी) अनुबंध माना जाता है। ओटीसी कोई भी अनुबंध है जो एक्सचेंज पर कारोबार नहीं करता है।

G5

संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, जापान, फ्रांस और ब्रिटेन सहित पांच प्रमुख औद्योगिक देश।

G7

संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, जापान, फ्रांस, ब्रिटेन, कनाडा और इटली सहित सात प्रमुख औद्योगिक देश।

GDP - सकल घरेलू उत्पाद

देश की भौतिक सीमाओं के भीतर उत्पादित देश के उत्पादन, आय या व्यय का कुल मूल्य।

GNP - सकल राष्ट्रीय उत्पाद

एक सकल घरेलू उत्पाद और विदेश में निवेश या काम से अर्जित आय।

जीटीसी - गुड-टिल-रद्द

एक डीलर के पास एक निश्चित मूल्य पर खरीदने या बेचने के लिए छोड़ा गया आदेश। जीटीसी तब तक लागू रहेगा जब तक निष्पादित या रद्द नहीं किया जाता।

बाड

व्यापारी की प्राथमिक स्थिति के जोखिम को कम करने के लिए एक स्थिति या पदों का संयोजन बनाना।

उच्च/निम्न

आमतौर पर एक ट्रेडिंग दिन के दौरान अंतर्निहित साधन के उच्चतम कारोबार मूल्य और सबसे कम कारोबार मूल्य के लिए खड़ा होता है।

मुद्रास्फीति

एक आर्थिक स्थिति जहां उपभोक्ता वस्तुओं की कीमत में वृद्धि होती है, जिससे क्रय शक्ति कम हो जाती है।

प्रारंभिक मार्जिन

संपार्श्विक की प्रारंभिक जमा जो भविष्य के निष्पादन की गारंटी के रूप में किसी स्थिति में प्रवेश करने के लिए आवश्यक हो ।

इंटरबैंक दरें

विदेशी मुद्रा दर जिस पर बड़े अंतर्राष्ट्रीय बैंक अन्य बड़े अंतर्राष्ट्रीय बैंकों को उद्धृत करते हैं।

हस्तक्षेप

बाजार में प्रवेश करके अपनी मुद्रा के मूल्य को प्रभावित करने के लिए एक केंद्रीय बैंक द्वारा की जाने वाली कार्रवाई। ठोस हस्तक्षेप विनिमय दरों को नियंत्रित करने के लिए कई केंद्रीय बैंकों द्वारा कार्रवाई को संदर्भित करता है।

आईआरएस - ब्याज दर स्वैप

दो ऋण दायित्वों का आदान-प्रदान जब उनमें से प्रत्येक में अलग-अलग भुगतान धाराएं होती हैं। लेनदेन आमतौर पर दो समानांतर ऋणों का आदान-प्रदान करता है; एक स्थिर और दूसरा तैर रहा है।

कीवी

न्यूजीलैंड डॉलर।

प्रमुख संकेतक

आर्थिक चर जिन्हें भविष्य की आर्थिक गतिविधि (यानी बेरोजगारी, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक, उत्पादक मूल्य सूचकांक, खुदरा बिक्री, व्यक्तिगत आय, प्राइम रेट, डिस्काउंट रेट और फेडरल फंड रेट) की भविष्यवाणी करने के लिए माना जाता है।

उत्तोलन

इसे मार्जिन भी कहा जाता है। लेन-देन में प्रयुक्त राशि और आवश्यक प्रतिभूति जमा के बीच का अनुपात।

लिबोर - लंदन इंटर-बैंक ने दर की पेशकश की

लंदन इंटर-बैंक ने दर की पेशकश की। बड़े अंतरराष्ट्रीय बैंक किसी अन्य बैंक से उधार लेते समय LIBOR का उपयोग करते हैं।

दिवाला

एक ऑफसेटिंग लेनदेन के निष्पादन के माध्यम से किसी मौजूदा स्थिति को बंद करना।

द्रवता

बाजार की बड़े लेन-देन को स्वीकार करने की क्षमता जिसका मूल्य स्थिरता पर न्यूनतम से कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

लंबा

बेचे जाने वाले उपकरण की तुलना में अधिक खरीदने की स्थिति, इसलिए, यदि बाजार की कीमतें बढ़ती हैं तो मूल्य में वृद्धि होती है।

लंबी स्थिति

ऐसी स्थिति जो बाजार मूल्यों में वृद्धि होने पर मूल्य में वृद्धि करती हो । जब जोड़ी में आधार मुद्रा खरीदी जाती है, तो स्थिति लंबी बताई जाती है।

लूनी

कनाडाई डॉलर।

भाग्य

सौदे की राशि को मापने के लिए एक इकाई। सौदे का मूल्य हमेशा एक पूर्णांक संख्या से मेल खाता है।

हाशिया

आवश्यक इक्विटी जो एक निवेशक को किसी स्थिति को संपार्श्विक बनाने के लिए जमा करनी होगी।

बाजार निर्माता

एक डीलर जो नियमित रूप से बोली लगाता है और कीमतें पूछता है, और किसी भी वित्तीय साधन के लिए दो तरफा बाजार बनाने के लिए तैयार है।

बाजार का आदेश

बाजार में ऑर्डर पहुंचने पर उपलब्ध सर्वोत्तम मूल्य पर खरीदने/बेचने का आदेश ।

OCO - एक दूसरे को रद्द करता है

एक आकस्मिक आदेश जहां आदेश के एक भाग का निष्पादन स्वचालित रूप से दूसरे भाग को रद्द कर देता है।

खुला आदेश

एक आदेश जो तब निष्पादित किया जाएगा जब कोई बाजार अपने निर्दिष्ट मूल्य पर चला जाता है। आम तौर पर जीटीसी आदेशों से जुड़ा हुआ है।

खुली स्थिति

एक सक्रिय व्यापार जिसमें लाभ और हानि हो, जिसकी भरपाई समान और विपरीत सौदे से नहीं की गई हो ।

विकल्प

एक समझौता जो धारक को एक निश्चित समय के भीतर एक निश्चित मूल्य पर एक विशिष्ट प्रतिभूति खरीदने / बेचने का विकल्प देने की अनुमति देता है। विकल्प दो प्रकार के होते हैं: कॉल विकल्प और पुट विकल्प। एक कॉल खरीदने का अधिकार है, जबकि एक पुट बेचने का अधिकार है।

आदेश

एक आदेश एक निर्देश है, एक ग्राहक से एक ब्रोकर को व्यापार करने के लिए। एक आदेश एक विशिष्ट मूल्य पर या बाजार मूल्य पर रखा जा सकता है। इसके अलावा, यह भरने तक या व्यवसाय के बंद होने तक अच्छा हो सकता है।

रातोंरात स्थिति

ऐसा व्यापार जो अगले कार्य दिवस तक खुला रहता हो ।

अंक, पिप्स

मुद्रा बाजार में उपयोग किया जाने वाला शब्द विनिमय दर द्वारा किए जा सकने वाले सबसे छोटे वृद्धिशील कदम का प्रतिनिधित्व करता है। संदर्भ के आधार पर, सामान्य रूप से एक आधार बिंदु (EUR/USD, GBD/USD, USD/CHF के मामले में 0.0001 और USD/JPY के मामले में 0.01)।

पद

एक स्थिति एक व्यापारिक दृष्टिकोण है जिसे खरीद या बिक्री द्वारा व्यक्त किया जाता है। यह एक निवेशक द्वारा बकाया मुद्रा की राशि को संदर्भित कर सकता है।

प्रीमियम

मुद्रा बाजारों में, यह वायदा या वायदा मूल्य निर्धारित करने के लिए स्पॉट मूल्य में जोड़े गए अंकों की मात्रा है।

लाभ/हानि (पी एंड एल)

बंद पदों पर व्यापारिक गतिविधियों के परिणामस्वरूप वास्तविक "वास्तविक" लाभ या हानि, साथ ही मार्क-टू-मार्केट रहे खुले पदों पर सैद्धांतिक "अवास्तविक" लाभ या हानि।

उद्धरण

एक सांकेतिक बाजार मूल्य; किसी भी समय किसी प्रतिभूति पर उपलब्ध उच्चतम बोली और/या सबसे कम मांग मूल्य दिखाता है.

रैली

गिरावट की अवधि के बाद कीमत में सुधार।

श्रेणी

किसी दिए गए ट्रेडिंग सत्र के दौरान दर्ज किए गए भविष्य के उच्चतम और निम्नतम मूल्य के बीच का अंतर।

दर

एक मुद्रा की कीमत दूसरी मुद्रा के संदर्भ में।

रेपो - पुन: खरीद

इस प्रकार के व्यापार में एक निर्दिष्ट समय और तिथि पर एक उपकरण की बिक्री और बाद में पुन: खरीद शामिल है। अल्पकालिक मुद्रा बाजार में होता है।

विरोध

तकनीकी विश्लेषण में प्रयुक्त एक शब्द जो एक विशिष्ट मूल्य स्तर को दर्शाता है जिस पर एक मुद्रा को ऊपर पार करने में असमर्थता होगी। कीमत को उस बिंदु से ऊपर ले जाने के लिए आवर्ती विफलता एक पैटर्न पैदा करती है जिसे आमतौर पर एक सीधी रेखा द्वारा आकार दिया जा सकता है।

जोखिम प्रबंधन

किसी के जोखिम को हेज करने के लिए वे वित्तीय विश्लेषण और ट्रेडिंग तकनीकों को नियोजित करेंगे।

रोल-ओवर

एक प्रक्रिया जिसमें किसी सौदे के निपटान को किसी अन्य मूल्य तिथि तक आगे बढ़ाया जाता है। इस प्रक्रिया की लागत दो मुद्राओं के ब्याज दर अंतर पर आधारित है।

बस्ती

वह प्रक्रिया जिसके द्वारा किसी व्यापार को लेन-देन के समकक्षों की पुस्तकों और अभिलेखों में दर्ज किया जाता है। मुद्रा ट्रेडों के निपटान में एक मुद्रा का दूसरे के लिए वास्तविक भौतिक विनिमय शामिल हो सकता है या नहीं भी हो सकता है।

छोटा

'छोटा' होने का मतलब है किसी उपकरण को वास्तव में उसके मालिक के बिना बेचना, और इस उम्मीद के साथ एक छोटी स्थिति रखना कि कीमत में गिरावट आएगी ताकि इसे भविष्य में लाभ पर वापस खरीदा जा सके।

लघु स्थिति

एक निवेश स्थिति जो बाजार मूल्य में गिरावट से लाभान्वित होती है। जब जोड़ी में आधार मुद्रा बेची जाती है, तो स्थिति को छोटा कहा जाता है।

स्थान

एक लेनदेन जो तुरंत होता है, लेकिन सौदा होने के बाद फंड आमतौर पर दो कार्य दिवसों के भीतर हाथ बदल देगा।

स्पॉट मूल्य

वर्तमान बाजार मूल्य। स्पॉट लेनदेन का निपटान आमतौर पर दो कार्य दिवसों के भीतर होता है।

फैलना

बोली और प्रस्ताव (पूछें) कीमतों के बीच का अंतर; बाजार तरलता को मापने के लिए उपयोग किया जाता है। संकीर्ण फैलाव आमतौर पर उच्च तरलता का संकेत देता है।

स्टॉप लॉस ऑर्डर

एक सहमत मूल्य पर खरीदने/बेचने का आदेश । किसी के पास एक पूर्व-व्यवस्थित स्टॉप ऑर्डर भी हो सकता है, जिससे एक निर्दिष्ट मूल्य तक पहुंचने या पारित होने पर एक खुली स्थिति स्वचालित रूप से समाप्त हो जाती है।

समर्थन स्तर

तकनीकी विश्लेषण में प्रयुक्त एक तकनीक जो एक विशिष्ट मूल्य सीमा और फर्श को इंगित करती है जिस पर दी गई विनिमय दर स्वचालित रूप से सही हो जाएगी।

अदला-बदली

मुद्रा स्वैप एक फॉरवर्ड एक्सचेंज रेट पर किसी दिए गए मुद्रा की समान मात्रा की एक साथ बिक्री और खरीद है।

तकनीकी विश्लेषण

बाजार डेटा, यानी ऐतिहासिक मूल्य रुझान, औसत, मात्रा, खुले ब्याज आदि का विश्लेषण करके कीमतों का पूर्वानुमान लगाने का प्रयास।

किलनी

कीमत में न्यूनतम परिवर्तन, ऊपर या नीचे।

कल अगला (टॉम /

अगले दिन डिलीवरी के लिए एक मुद्रा की एक साथ खरीद और बिक्री।

दो तरफा कीमत

विदेशी मुद्रा लेनदेन के लिए बोली और पूछ दर दोनों उद्धृत की जाती है।

यूएस प्राइम रेट

ब्याज दर जिस पर अमेरिकी बैंक अपने प्रमुख कॉर्पोरेट ग्राहकों को उधार देंगे।

मान दिनांक

वह तिथि जिस पर वित्तीय लेन-देन के समकक्ष अपने संबंधित दायित्वों को निपटाने के लिए सहमत होते हैं, अर्थात, भुगतान का आदान-प्रदान करते हैं। स्पॉट मुद्रा लेनदेन के लिए, मूल्य तिथि आम तौर पर दो कार्य दिवस आगे होती है। परिपक्वता तिथि के रूप में भी जाना जाता है।

अस्थिरता

समय के साथ बाजार या सुरक्षा के मूल्य आंदोलनों का एक सांख्यिकीय माप। इसकी गणना मानक विचलन का उपयोग करके की जाती है। उच्च अस्थिरता के साथ जुड़ा जोखिम का एक उच्च स्तर है।

आयतन

किसी विशिष्ट अवधि के दौरान कारोबार की गई प्रतिभूतियों की संख्या, या मूल्य।

भुगतान के तरीके
एक और जमा करने के लिए, आपको पहले अपने खाते को सत्यापित करना होगा।
आपकी फ़ाइल अस्वीकृत कर दी गई है. कृपया ग्राहक सहायता से संपर्क करें।
मै समझता/ती हुँ

प्रिय ${UserName},

डेमो खाते के लिए यह क्रिया उपलब्ध नहीं है.
अपने लाइव खाते पर स्विच करें, धन जोड़ें और व्यापार शुरू करें।

अपने खाते को निधि दें

यह अनुभाग केवल ग्राहकों के लिए खुला है, कृपया लॉग इन करें या साइन अप करें