कंपनी की जानकारी:

यह वेबसाइट (www.investmarkets.com/international) एक बेलीज निवेश फर्म, आर्विस कैपिटल लिमिटेड द्वारा संचालित है, जो लाइसेंस संख्या 000307/332 के साथ बेलीज के अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा आयोग द्वारा अधिकृत और विनियमित है। आर्विस कैपिटल लिमिटेड यूनिट 203, नंबर 16 कॉर्नर हटसन और आइरे स्ट्रीट्स, ब्लेक बिल्डिंग, बेलीज सिटी, सीए में स्थित है।

 

अरविस कैपिटल लिमिटेड और तौम्पाका लिमिटेड के बीच भुगतान एजेंट समझौते के अनुसार। टूम्पाका लिमिटेड (पंजीकृत पता: क्रेटिनो 45 ए, स्ट्रोवलोस, 2040, निकोसिया, साइप्रस), पंजीकरण संख्या एचई 405187, भुगतान एजेंट के रूप में कार्य कर रहा है जो आर्विस कैपिटल लिमिटेड को भुगतान सेवाएं प्रदान करता है।

 

Arvis Capital Limited और Forex TB Limited कंपनियों के एक ही समूह से संबंधित हैं। विदेशी मुद्रा टीबी लिमिटेड को साइप्रस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन द्वारा सीआईएफ लाइसेंस संख्या 272/15 के साथ विनियमित किया जाता है।

 

जोखिम की चेतावनी:

अंतर के लिए अनुबंध ('सीएफडी') एक जटिल वित्तीय उत्पाद है, जिसमें सट्टा चरित्र होता है, जिसके व्यापार में पूंजी के नुकसान के महत्वपूर्ण जोखिम शामिल होते हैं। ट्रेडिंग सीएफडी, जो एक सीमांत उत्पाद है, के परिणामस्वरूप आपकी पूरी शेष राशि का नुकसान हो सकता है। याद रखें कि सीएफडी में उत्तोलन आपके लाभ और नुकसान दोनों के लिए काम कर सकता है। CFD व्यापारियों के पास अंतर्निहित संपत्ति का कोई अधिकार नहीं है, या उनके पास कोई अधिकार नहीं है। ट्रेडिंग सीएफडी सभी निवेशकों के लिए उपयुक्त नहीं है। पिछला प्रदर्शन भविष्य के परिणामों का एक विश्वसनीय संकेतक नहीं है। भविष्य के पूर्वानुमान भविष्य के प्रदर्शन का एक विश्वसनीय संकेतक नहीं बनाते हैं। व्यापार करने का निर्णय लेने से पहले, आपको अपने निवेश उद्देश्यों, अनुभव के स्तर और जोखिम सहिष्णुता पर सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए। आपको खोने के लिए तैयार होने से अधिक जमा नहीं करना चाहिए। कृपया सुनिश्चित करें कि आप परिकल्पित उत्पाद से जुड़े जोखिम को पूरी तरह से समझते हैं और यदि आवश्यक हो तो स्वतंत्र सलाह लें। कृपया हमारे जोखिम प्रकटीकरण दस्तावेज़ पढ़ें।

 

क्षेत्रीय प्रतिबंध:

Arvis Capital Limited यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा और कुछ अन्य क्षेत्रों जैसे कुछ अन्य न्यायालयों में सेवाएं प्रदान नहीं करता है।

 

Arvis Capital Limited किसी भी वित्तीय उत्पाद के अधिग्रहण, धारण या निपटान के संबंध में सलाह, सिफारिशें या राय जारी नहीं करता है। Arvis Capital Limited एक वित्तीय सलाहकार नहीं है।

मौलिक विश्लेषण

विदेशी मुद्रा और सीएफडी व्यापारियों को मौलिक विश्लेषण और तकनीकी विश्लेषण के बीच अंतर को समझना चाहिए। व्यापारी हमेशा बहस करते हैं कि कौन सा स्कूल सबसे अच्छा है। सीएफडी मौलिक विश्लेषण की मूल बातें और बाजार विश्लेषण के इस रूप का उपयोग कैसे करें, इसे देखेगा। अधिकांश ब्रोकर संभावित ग्राहकों को आर्थिक कैलेंडर, एनएफपी, ट्रेडिंग इवेंट्स और मौलिक विश्लेषण जैसे शब्दजाल उछालकर ट्रेडिंग फॉरेक्स और सीएफडी बेचने की कोशिश करते हैं। वे ऐसा लगता है कि व्यापार एक महत्वपूर्ण रिलीज के लिए कैलेंडर की जांच करने के रूप में सीधा है। हालांकि, घटनाओं पर व्यापार करना और आर्थिक कैलेंडर का पालन करना सरल है और इसे मौलिक विश्लेषण के साथ कभी भी भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए।

मौलिक विश्लेषण उन घटनाओं और कारकों का अध्ययन है जो एक वित्तीय साधन की कीमत को प्रभावित करते हैं, जैसे कि स्टॉक, वस्तुएं, सूचकांक और मुद्राएं। तकनीकी विश्लेषण के विपरीत, मौलिक विश्लेषण में अंतर्निहित संपत्ति के आंतरिक मूल्य को मापने के लिए वित्तीय और आर्थिक डेटा का विश्लेषण शामिल है। यह डेटा प्रमुख वैश्विक घटनाओं से लेकर कंपनी डेटा तक हो सकता है। कई घटनाएं आपस में जुड़ी हुई हैं, जो विभिन्न वर्गों की संपत्ति और विभिन्न परिसंपत्तियों की कीमत को प्रभावित करती हैं।

परिसंपत्तियों में हमेशा एक आंतरिक मूल्य और एक बाजार मूल्य होता है। जब आंतरिक और बाजार मूल्य भिन्न होते हैं, तो एक महत्वपूर्ण समाचार आइटम जारी होने पर सुधार के लिए एक द्वार होता है। यह खबर किसी परिसंपत्ति के अंतर्निहित या मौलिक मूल्य में बदलाव को ट्रिगर कर सकती है, जिससे परिसंपत्ति के बाद व्यापारियों और अन्य बाजार प्रतिभागियों से एक निश्चित प्रतिक्रिया होती है। उनकी प्रतिक्रिया संपत्ति के मूल्य को संपत्ति के आंतरिक मूल्य की ओर बढ़ने के लिए मजबूर करती है। खरीदने या बेचने के लिए अपने बाजार मूल्य के साथ किसी संपत्ति के आंतरिक मूल्य की तुलना करना मौलिक विश्लेषण का आधार है।

जारी की गई जानकारी के हर टुकड़े को समझना असंभव है। सौभाग्य से, व्यापारी व्यापार करने के लिए कुछ परिसंपत्तियों को चुन सकते हैं और उन परिसंपत्तियों पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और मौलिक घटनाओं और कारकों पर जो उन्हें प्रभावित करते हैं। यह विशेष रूप से इंटरनेट के आगमन के साथ संभव है। हालांकि, अधिक सामान्य विश्वव्यापी और वित्तीय सुर्खियों का पालन करना भी महत्वपूर्ण है ताकि जानकारी को बड़े संदर्भ में रखा जा सके।

मौलिक विश्लेषण लागू करते समय विचार करने वाले कुछ कारकों में शामिल हैं:

  • प्राकृतिक घटनाएं जो आपूर्ति और मांग की ताकतों को प्रभावित कर सकती हैं
  • राजनीतिक घटनाएं जो विभिन्न संपत्तियों की कीमत पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती हैं
  • वित्तीय बाजार की धारणा
  • जीडीपी, ब्याज दरों, खुदरा बिक्री और बेरोजगारी जैसे आर्थिक आंकड़ों को जारी करना

मौलिक विश्लेषण का संचालन प्रत्येक मुद्रा जोड़ी या अंतर्निहित संपत्ति के लिए समान है, लेकिन व्यापारियों को पता होना चाहिए कि इन परिसंपत्तियों के मूल सिद्धांतों में बदलाव का कारण बनने वाले कारक प्रत्येक परिसंपत्ति वर्ग के साथ भिन्न हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, कृषि वस्तुओं की कीमत प्राकृतिक घटनाओं जैसे मौसम के पैटर्न और बीमारी से प्रभावित होगी। शेयरों के लिए, व्यापारियों को विलय और अधिग्रहण, कमाई रिपोर्ट, कंपनी समाचार आदि जैसे कारकों को देखना चाहिए। मुद्राएं ब्याज दरों में बदलाव, विश्व अर्थव्यवस्थाओं में विकास की गति और भू-राजनीतिक घटनाओं से सबसे अधिक प्रभावित होती हैं।

मौलिक विश्लेषण एक उपयोगी उपकरण है, जिसे व्यापारियों को बाजार का बेहतर दृश्य देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह उन्हें बाजारों में सफलता में सुधार करने में मदद करने के लिए भविष्य के मूल्य रुझानों का अनुमान लगाने और भविष्यवाणी करने की अनुमति देता है।

भुगतान के तरीके
एक और जमा करने के लिए, आपको पहले अपने खाते को सत्यापित करना होगा।
आपकी फ़ाइल अस्वीकृत कर दी गई है. कृपया ग्राहक सहायता से संपर्क करें।
मै समझता/ती हुँ

प्रिय ${UserName},

डेमो खाते के लिए यह क्रिया उपलब्ध नहीं है.
अपने लाइव खाते पर स्विच करें, धन जोड़ें और व्यापार शुरू करें।

अपने खाते को निधि दें

यह अनुभाग केवल ग्राहकों के लिए खुला है, कृपया लॉग इन करें या साइन अप करें